Random Posts

header ads

World Cup: फाइनल के बाद टीम इंडिया से अलग हो जाएंगे राहुल द्रविड़? बीसीसीआई ने अब तक नहीं दिया नया ऑफर

Rahul-Dravid

विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा। 2021 में टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह टीम के कोच बने। उन्हें रवि शास्त्री की जगह यह जिम्मेदारी दी गई। बीसीसीआई ने द्रविड़ के साथ दो साल का अनुबंध किया था, जो विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा।

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। बुधवार (15 नवंबर) को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में उसने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जीत के बाद भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका से होगा। वह मौजूदा भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का आखिरी मैच हो सकता है।

विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा। 2021 में टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह टीम के कोच बने। उन्हें रवि शास्त्री की जगह यह जिम्मेदारी दी गई। बीसीसीआई ने द्रविड़ के साथ दो साल का अनुबंध किया था, जो विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा। ऐसे में अगर उन्हें नया कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलता है तो भारतीय कोच के तौर पर यह उनका आखिरी मैच होगा। वह ट्रॉफी के साथ जाना चाहेंगे।

द्रविड़ ने बोर्ड अधिकारियों की धारणा बदल दी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने अभी तक द्रविड़ से नए कॉन्ट्रैक्ट पर बात नहीं की है। भारत के पूर्व कप्तान और उनके सहयोगी स्टाफ के पास विश्व कप तक अनुबंध था और कोचिंग टीम के भविष्य को लेकर बीसीसीआई के भीतर अलग-अलग विचार थे। शुरुआत में, बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों को द्रविड़ की कोचिंग शैली पर आपत्ति थी, लेकिन भारतीय टीम के हालिया प्रदर्शन ने उन धारणाओं को बदल दिया है।

क्या द्रविड़ कोच बने रहना चाहते हैं?

विश्व कप में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और पूरे टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं हारा है। ऐसी स्थिति में अनुबंध नवीनीकरण या विस्तार की संभावना प्रबल हो सकती है। हालांकि अहम सवाल ये है कि क्या द्रविड़ खुद इस पद पर बने रहने के इच्छुक हैं। जब उन्होंने 2021 में पदभार संभाला तो शुरुआती धारणा यह थी कि वह एक अनिच्छुक कोच थे। उनके कुछ करीबी लोगों ने सुझाव दिया था कि टीम के प्रदर्शन की परवाह किए बिना वह विश्व कप के बाद स्वेच्छा से पद छोड़ सकते हैं। हालाँकि, संभावित विस्तार पर द्रविड़ का वर्तमान रुख ज्ञात नहीं है। पिछले महीने या उससे पहले द्रविड़ से उनके भविष्य को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने अपने काम पर ध्यान केंद्रित किया है।

द्रविड़ कोच बने रहें या नहीं, ऐसी आशंका है कि उनके सहयोगी स्टाफ सदस्यों का अनुबंध बढ़ाया जा सकता है। बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप को आगे भी टीम के साथ जोड़ा रखा जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लक्ष्मण हो सकते हैं कोच

वीवीएस लक्ष्मण के नेतृत्व में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के कोच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के दौरान टीम इंडिया के साथ रहेंगे। इस व्यवस्था से बीसीसीआई को द्रविड़ के भविष्य पर निर्णय को अंतिम रूप देने के लिए कुछ समय मिलेगा। बीसीसीआई ने अभी तक टी20 सीरीज के लिए टीम चयन की तारीख की पुष्टि नहीं की है। अनुमान है कि फाइनल के अगले दिन यानी 20 नवंबर को टीम की घोषणा हो सकती है। पहला मैच दो दिन बाद विशाखापत्तनम में होगा।

डिस्क्लेमर - यह सामग्री अमर उजाला वेबसाइट से ली गई है।